वाहन चलाते समय नींद की एक झपकी कितने बड़े हादसे की वजह बन सकती है।

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वाहन चलाते समय नींद की एक झपकी कितने बड़े हादसे की वजह बन सकती है, इसका ताजा उदाहरण ऋषभ पंत का कार हादसा हैं।

देश में हर साल हजारों लोगों की मौत इसी वजह से होती है, अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं नीचे दिए गए कुछ टिप्स की मदद से सुरक्षित यात्रा करें।

अगर आपकी नींद पूरी नहीं हुई हो तो गाड़ी चलाने से बचें। हमेशा लंबी दूरी की यात्रा पर जाने से पहले पहले भरपूर नींद लें।

ड्राइव करते समय खाने की ऐसी किसी वस्तु को मुँह में डाले रहे जिसे लगातार कूँचना या चूसना पड़े, जैसे कैंडी/ सेंटर फ्रेश/ च्युइंगगम/ सुपारी (अगर खातें है तो)

ड्राइविंग के दौरान अगर संभव हो तो हर कुछ घंटों में चाय और कॉफी का भी सेवन करते रहें।

लम्बी दूरी की यात्रा में अपने साथ 4 बोतल पानी अवश्य रखें। हर 50 किमी पर ठंडे पानी से मुँह धोयें व हर कुछ समय में एक घूँट पानी अवश्य पिये, अगर कोई साथी हैं तो आपस में बातचीत करते रहें।

अगर अकेले यात्रा कर रहें हैं तो वाहन चलाते समय नींद से बचनें के लिए आप गाने भी सुन सकते हैं, आपका पसंदीदा गाना आपको ध्यान केंद्रित करने और सतर्क रहने में मदद करता है, इसलिए कुछ ऐसे गाने बजाएं जिन्हें आप जानते हैं ताकि आप साथ-साथ गा सकें और अपने दिमाग को केंद्रित कर सकें।

सबसे महत्वपूर्ण बात, इसके बाद भी अगर आपको सुस्ती आए तो रिश्क बिलकुल न ले, आपकी जिंदगी समय से जादा मूल्यवान हैं, तत्काल गाड़ी किसी सुरक्षित स्थान जैसे पेट्रोल पंप/ बस अड्डा या अन्य के पास लगाकर कम से तीन से चार घंटे का रेस्ट लेकर फिर पानी पीकर फ्रेश होकर ही आगे की यात्रा करें।

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